Happy reading..



10 Crazy Rules/Laws In North Korea In Hindi | Facts

By
North Korea has always been in news for its crazy rules and regulations. Read some amazing facts about North Korea in Hindi
north+korea+secret+rules+hindi

  1. You Can’t Purchase Car : अगर आप एक सरकारी कर्मचारी या मिलिटरी मे कार्यरत हैं तो ही आप कार खरीद सकते हैं. नॉर्थ कोरीया मे हर किसी नागरिक को कार खरीदने की इजाज़त नही है.
  2. Year 107: जहाँ पूरे विश् मे साल 2017 चल रहा है वही नॉर्थ कोरीया मे साल 106 चल रहा है.
  3. Only 3 TV channels : नॉर्थ कोरीया मे सिर्फ़ तीन ही टीवी चेनल हैं जो की सरकार द्वारा चलाए जाते हैं. इसके अलावा कोई अन्य टीवी चेनल नही चलाया जा सकता. अगर कोई व्यक्ति इनके अतिरिक्त कुछ भी देखते हुए पाया गया, उसको मौत की सज़ा मिलती है.
  4. No Stylish Haircut: इस देश मे स्टाइलिश बाल कटवाने की भी आज़ादी नही है. सरकार द्वारा 28 हेअर स्टाइल को यहाँ अप्रूव किया हुआ है. जिसमे से 10 पुरुष के लिए और 18 महिलाओ लिए हैं. इसके अलावा कोई और हेर स्टाइल करने पर सज़ा सुनाई जाती है.
  5. No Religious Book: इस देश मे कोई धार्मिक किताब पढ़ना भी वर्जित है. अगर कोई व्यक्ति बाइबल, क़ुरान इत्यादि पढ़ता हुआ पाया गया तो उसको मौत की सज़ा सुनाई जाती है.
  6. Not All Can Live In Pyongyang City: नॉर्थ कोरीया की राजधानी Pyongyang शहर मे हर किसी को रहने की आज़ादी नही है. अगर कोई नागरिक Pyongyang मे रहना चाहता है तो उसको सरकार से पर्मिशन लेने की आवश्यकता होती है. सरकार उस व्यक्ति को तभी पर्मिशन देती है अगर उसका स्वास्थ्य और हाइट अच्छी है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि Pyongyang शहर अछा दिखे. आपको यह जानकार भी हैरानी होगी की नॉर्थ कोरीया की सरकार सिर्फ़ Pyongyang मे ही किसी पर्यटक को घूमने की आज़ादी देती है.
  7. Three Generation Punishment Law: अगर कोई व्रक्ति किसी जुर्म मे पकड़ा जाता है तो उसको मौत की सज़ा मिलती है. इतना ही नही, उसके आने वाली तीन पीढ़ियो को भी सज़ा मिलती है.
  8. 100% voting: नॉर्थ कोरीया मे हर पाँच साल मे चुनाव होते हैं. और हर एक नागरिक को वोट देना अनिवार्या भी होता है अन्यथा उसको सज़ा सुनाई जाती है. रोचक बात यह है की बेलेट पेपर पर सिर्फ़ एक ही उम्मीदवार का नाम होता है. अगर कोई व्यक्ति उस उम्मीदवार को अपना वोट नही देना चाहता तो वह उस उम्मीदवार का नाम काट भी सकता है. पर एसा करने पर उसको देशद्रोही मानकर मौत की सज़ा भी सुनाई जाती है.
  9. No Mobile Phones Allowed To Tourists: यदि कोई पर्यटक नॉर्थ कोरीया घूमने जाता है तो उसके मोबाइल फोन को एरपोर्ट पर ही जमा कर लिया जाता है और वापसी समय लौटाया जाता है. इतना ही नहीपर्यटक जहाँ भी जाता है उसके साथ एक सरकारी अधिकारी भी साथ साथ रहता है. और बिना उस अधिकारी की इजाज़त फोटोस भी नही लिए जा सकते.
  10. Not All Citizen Can Use Internet: नॉर्थ कोरीया मे हर किसी को इंटरनेट इस्तेमाल करने की भी इजाज़त नही है. अगर आप एक राजनैतीक पार्टी के लीडर हैं या एक विद्यार्थी हैं तो ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

0 comments:

Post a Comment